Thursday, 20 January 2022

फ्री नहीं होगा इंस्टाग्राम:यूजर्स को हर महीने 73 रुपए देने होंगे, कंटेंट क्रिएटर्स की हो सकेगी कमाई

 इंस्टाग्राम यूजर्स को जल्द ही अपने सोशल मीडिया अकाउंट के लिए पैसे देने होंगे। दरअसल, इंस्टाग्राम एक नए सब्सक्रिप्शन फीचर पर काम कर रहा है। इसके तहत कंटेंट एक्सेस करने के लिए यूजर्स को हर महीने 73 रुपए देने होंगे। कंपनी का कहना है कि इससे इंस्टाग्राम क्रिएटर्स और इंफ्लूएंसर्स को फायदा मिलेगा। फिलहाल कंपनी ने इस पेड फीचर के बारे में ऑफिशियल पॉलिसी जारी नहीं की है।

मेटा फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने आज एक फेसबुक पोस्ट पर बताया है कि वह इंस्टाग्राम क्रिएटर के लिए सब्सक्रिप्शन बेस्ड मॉडल की टेस्टिंग कर रहा है। ये नया सब्सक्रिप्शन फीचर अभी अमेरिका तक ही सीमित है। इसकी मदद से यूजर अपने पसंदीदा क्रिएटर की सब्सक्रिप्शन ले सकेंगे। दूसरी ओर क्रिएटर को इससे पैसे भी मिलेंगे।

इंस्टाग्राम पेड सब्सक्रिप्शन फीचर पर एक नजर डालते हैं...

इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन फीचर की खास बातें

  1. कंटेंट क्रिएटर्स अपने फॉलोअर्स से एक्सक्लूसिव कंटेंट के लिए चार्ज कर पाएंगे।
  2. क्रिएटर्स के इंस्टाग्राम लाइव वीडियो और वीडियो कंटेंट के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होगा।
  3. फिलहाल 10 अमेरिकी क्रिएटर्स फीचर को टेस्ट करेंगे ।
  4. $0.99 (लगभग 73 रुपए) से लेकर $9.99 (लगभग 743 रुपए) तक का मंथली सब्सक्रिप्शन लेना होगा।





अमेरिकी क्रिएटर्स कर रहे टेस्ट
फिलहाल इंस्टाग्राम के इस फीचर को टेस्ट करने के लिए अमेरिका के कुछ क्रिएटर्स को बुलाया गया है। इस फीचर को अगले कुछ हफ्तों में लॉन्च किया जाएगा, साथ ही और भी क्रिएटर्स को इसे टेस्ट करने के लिए जोड़ा जाएगा।

यूजर को एक बैज दिया जाएगा
माना जा रहा है कि सब्सक्रिप्शन के बाद ही इंस्टाग्राम यूजर्स अपने पसंदीदा क्रिएटर्स का कंटेंट देख पाएंगे। जो इंस्टाग्राम यूजर 73 रुपए देकर सब्सक्रिप्शन लेगा, उसे एक बैज दिया जाएगा, जिसके बाद जब भी आप कोई कमेंट या मैसेज करेंगे तो ये बैज आपके यूजर नेम के सामने दिखेगा। इससे सब्सक्रिप्शन लेने वाले यूजर की पहचान हो पाएगी। सब्सक्रिप्शन के बाद क्रिएटर्स को उनकी होने वाली इनकम और मेंबरशिप एक्स्पायर होने की डिटेल भी दिखाई जाएगी।

क्या इंस्टाग्राम क्रिएटर्स के रेवेन्यू में कटौती करेगा?
क्रिएटर्स अपनी सब्सक्रिप्शन सेटिंग से सब्सक्रिप्शन, ऑल सब्सक्राइबर्स, नई सब्सक्रिप्शन और कैंसिलेशन से अपनी कुल अनुमानित कमाई को चेक कर सकते हैं। इंस्टाग्राम के प्रोडक्ट सह-प्रमुख एसेल युकी ने टेक क्रंच (Tech Crunch) को बताया कि इंस्टाग्राम 2023 तक क्रिएटर की कमाई में से कोई भी कटौती नहीं करेगा क्योंकि उनका उद्देश्य क्रिएटर को आत्मनिर्भर बनाना है।

No comments:

Post a Comment